Narendra Modi Government 2019 Day 1 LIVE Updates: राजनाथ को रक्षा और अमित शाह को गृह मंत्रालय

राजनाथ सिंह को देश का नया रक्षा मंत्री और अमित शाह गृह मंत्री बनाया गया है। गुरुवार को राष्‍ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई थी। मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज दिल्‍ली में होने जा रही है। नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाल ली। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हजारों लोगों व अनेक खास मेहमानों की मौजूदगी में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी के साथ भाजपा नीत राजग मंत्रिपरिषषद में पीएम मोदी के अलावा कुल 57 मंत्री बनाए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के विभागों की सूची सामने आ गई है। राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई, इससे पहले उनके पास गृह मंत्रालय था। अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है। सबकी निगाहें इसी पर टिकी हुई थी कि अमित शाह को कौन-सा मंत्रालय दिया जाएगा। इसके अलावा नितिन गडकरी को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय दिया गया है।
मोदी पार्ट-1 में में रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण को दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है। एस जयशंकर भारत के नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं। प्रकाश जावडेकर को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया।
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की सूची
संतोष कुमार गंगवार को श्रम एवं नियोजन मंत्री बनाया गया है। राव इंद्रजीत सिंह को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री का कार्यभार सौंपा गया है। श्रीपद नाईक को रक्षा राज्य मंत्री एवं आयुर्वेद और योगा मंत्री बनाया गया है। जीतेंद्र सिंह को पीएमओ का मंत्री बनाया गया है। वहीं, जीतेंद्र सिंह को उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री की भी जिम्मेदारी दी गई है। किरण रिजिजू को युवा एवं खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। प्रहलाद सिंह पटेल को संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा फग्गन सिंह कुलस्ते- स्टील मंत्रालय, अश्विनी कुमार चौबे- हेल्थ और परिवार कल्याण, अर्जुन राम मेघवाल- संसदीय कार्य मंत्री, भारी उद्योग मंत्रालय, जनरल (रि.) वी के सिंह- सड़क परिवहन मंत्रालय, कृष्ण पाल गुर्जर-सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता, रावसाहेब दानवे- उपभोक्ता मंत्रालय, जी किशन रेड्डी- गृह मंत्रालय, रामेश्वर तेली- खाद्य प्रसंस्करण, प्रताप चंद्र सारंगी- सूक्ष्म एवं लघु उद्योग, कैलाश चौधरी- कृषि एवं किसान कल्याण, देबाश्री चौधरी- महिला एवं बाल विकास। अनुराग सिंह ठाकुर-वित्त/कॉरपोरेट अफेयर्स, सुरेश अंगडी- रेलवे, नित्यानंद राय- गृह, रतन लाल कटारिया- जल शक्ति/सामाजिक न्याय आधिकारिता, वी मुरलीधरन-विदेश/संसदीय कार्य, रेणुका सिंह सरुता-अनुसूचित कल्याण, सोम प्रकाश-वाणिज्य एवं उद्योग।
- बेगूसराय से जीते गिरिराज सिंह को मोदी कैबिनेट में पशुपालन, डेयरी और मत्‍स्‍य मंत्री बनाया गया है। इस पर उन्‍होंने कहा कि मुझे जो भी जिम्‍मेदारी दी गई है उसे मैं पीएम के रोड मैप में आगे ले जाने के लिए काम करूंगा। मैं पहले भी ये जिम्‍मेदारी बिहार में संभाल चुका हूं, इसलिए मुझे एक बार फिर इस मंत्रालय को संभालने में खुशी होगी।
- रामविलास पासवान को खाद्य मंत्री बनाया गया है।
- रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्री बनाया गया है।
- हरसिमरत कौर बादल को फूड प्रोसेसिंग मंत्री बनाया गया है।
- थावरचंद गहलोत को सामाजिक न्याय मंत्री बनाया गया है।
- एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।
- रमेश पोखरियाल निशंक को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री बनाया गया है।
- अर्जुन मुंडा को जनजाति विभाग का मंत्री बनाया गया है।
- स्मृति इरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है।
- प्रकाश जावड़ेकर को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
- पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है। इसके साथ उन्‍हें कॉमर्स एवं इंडस्‍ट्री मंत्रालय की जिम्‍मेदारी भी दी गई है।
- धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है।
- मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया है।
- प्रहलाद जोशी को संसदीय कार्यमंत्री बनाया गया है।
- महेंद्र नाथ पांडेय को स्किल डिवेलपमेंट मंत्री बनाया गया है।
- डीवी सदानंद गौड़ा को रसायन एवं उर्वरक मंत्री बनाया गया है।
- नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्री के साथ साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं पंचायती राज की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
- गजेंद्र सिंह शेखावत को जल शक्ति मंत्री बनाया गया है।
- डॉ. हर्षवर्धन को हेल्थ मिनिस्टर की जिम्मेदारी दी गई है।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। यहां दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री गुरुवार को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।
- केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि वह खुद को भाग्‍यशाली समझते हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनपर विश्‍वास जताया है। मेरा राजनीति में आने का मकसद देश की सेवा करना है। हमारी पार्टी का उद्देश्‍य- पहले देश, उसके बाद पार्टी और अंत में खुद आते हैं।
मंत्री पद पर रहते हुए मैं मोदी जी और आम जनता का विश्‍वास कायम रखने की पूरी कोशिश करूंगा।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात की, दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने गुरुवार को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।
- कैबिनेट मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपनी पत्नी मृदुला प्रधान और कैबिनेट मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के साथ हौज खास विलेज के जगन्नाथ मंदिर गए। भुवनेश्वर से भाजपा सांसद अपराजिता सारंगी भी उनके साथ मौजूद थीं।
-बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने 3 जून को पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों, जोन प्रभारियों और जिला अध्यक्षों की दिल्ली में बैठक बुलाई है। बैठक में पार्टी के अन्य वरिष्ठ सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।
-नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। आज मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इस बैठक में कल मंत्रिमंडल की शपथ लेने वाले नेताओं के मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है।
अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने
संगठन में अपनी कुशलता प्रदर्शित करने वाले अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने हैं। एक तरफ जहां यह माना जा रहा है कि अहम पड़ाव पर वह वित्त जैसे संवेदनशील मंत्रालय की कमान थामेंगे। वहीं यह भी मानकर चला जा रहा है कि सरकार में वह सामंजस्य का भी जिम्मा देखेंगे। वैसे उनके सरकार में शामिल होने के साथ ही भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर भी अटकलें तेज हो गई हैं और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है। यूं तो गुजरात में वह गृह मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं लेकिन गुरुवार को उन्होंने जिस तरह राजनाथ सिंह के बाद तीसरे नंबर पर शपथ लिया उसका यह अर्थ निकाला गया कि यहां वह गृह मंत्रालय की बजाय वित्त मंत्री पद संभालेंगे। वैसे भी वित्त को लेकर उनकी समझ जांची परखी है। फिलहाल देश को वित्त के मोर्चे पर कई साहसिक कदम उठाने हैं और शाह साहसिक फैसलों के लिए जाने जाते हैं।
भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज
संगठन में रहते हुए भी उन्होंने कठोर और साहसिक फैसलों की शुरुआत की थी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार में वह सामंजस्य की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। यानी उन पर जिम्मेदारी होगी कि वह दूसरे मंत्रालयों के कामकाज पर भी नजर रखें और जरूरी सहयोग करें या निर्देश दें। दरअसल वित्त मंत्रालय वैसे भी सभी मंत्रालयों से जुड़ा होता है। अब जबकि शाह सरकार में शामिल हो चुके हैं तो भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज हो गई है। पहले नाम के तौर पर जेपी नड्डा का नाम है जो मोदी और शाह दोनों के विश्वस्त भी माने जाते हैं और संघ के भी नजदीक हैं। मंत्री रहते हुए भी उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दी जाती रही है। वह भाजपा संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं। ऐसे में जब मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाते हुए उन्हें बाहर रखा गया है तो नए अध्यक्ष के रूप में उनकी दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है।
राज्य का प्रतिनिधित्व
पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल में लगभग सभी राज्यों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई। कैबिनेट के 24 मंत्रियों में 4 उप्र से, एक गुजरात से, 3 बिहार से, महाराष्ट्र से पांच, उत्तराखंड से एक, झारखंड से दो, पंजाब से एक, कर्नाटक से दो, मध्य प्रदेश से दो, राजस्थान,दिल्ली और ओडिशा से एक-एक मंत्री शामिल हैं। स्वतंत्र प्रभार के 9 में उप्र से दो, हरियाणा से एक, गोवा से एक, बिहार से एक, अरुणाचल से एक, जम्मू-कश्मीर से एक, गुजरात से एक और मध्य प्रदेश से एक मंत्री हैं। वहीं, राज्य मंत्रियों में उप्र से चार, राजस्थान, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र से तीन, एमपी,गोवा, हरियाणा, तेलंगाना, असम, गुजरात, पंजाब, हिमाचल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बिहार से एक-एक मंत्री हैं।

Read More

BSP मुखिया मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ रुपये का प्लॉट जब्त

बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj Party) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार (anand Kumar) और उनकी पत्नी के ख ...

पाकिस्तान: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया जेल

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक और 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान में गिरफतार कर लिया गया है। आतंकी हाफि ...

Mumbai Building Collapse Live Updates: डोंगरी इलाके में चार मंजिला इमारत गिरी, 12 की मौत

मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार सुबह केसरबाई नामक चार मंजिला इमारत गिर गयी। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गयी जबकि पांच लोगों को बचा लिया गया है। ...

karnataka crisis: भाजपा ने मांगा सीएम का इस्‍तीफा, कांग्रेस बोली- 18 जुलाई को होगा फ्लोर टेस्‍ट

कर्नाटक में सियासी ड्रामे के बीच पल-पल घटनाक्रम बदल रहा है। एक दिन पहले इस्तीफा वापस लेने की बात कहने वाले कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज पलट ग ...

लालू प्रसाद यादव को झारखंड हाई कोर्ट से जमानत, दो मामलों में बेल का इंतजार; अभी जेल में ही रहेंगे

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को जमानत मिल गई है। झारखंड हाई कोर्ट ने लालू को चारा घोटाले के देवघर कोषागर मामले में शुक्रवार को राहत प्रदान कर दी। चा ...

World Cup 2019: धौनी के जल्दी ना आने पर नाखुश दिग्गज क्रिकेटर्स, बताया- ये था सबसे बड़ा ब्लंडर

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत की हार के साथ महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी काफी चर्चा में है। सोशल मीडिया से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ...

Weather Update: उत्‍तराखंड के लिए तीन दिन पड़ेंगे भारी, यूपी-महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍यों में अलर्ट

मुंबई में रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी, कर्नाटक के तटीय इलाकों और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार ...

Union Budget 2019: बजट से ये चीजें हुईं महंगी और इनके घटने जा रहे दाम

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 पेश कर दिया है। बजट में किसानों, गरीबों और मध्‍यमवर्ग का विशेष ध्‍यान रखा गया है। लेकिन पेट्रोल-डीजल, सोना और ...

Union Budget 2019: आयकर में कोई बदलाव नहीं, हाउसिंग लोन के ब्याज पर 3.5 लाख रुपये की छूट

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं में रेलवे में निजी भागीदारी बढ़ाने से लेकर देश में जल्द आदर्श कि ...

Parliament Budget Session 2019 Live: हमारे डॉक्टर सुपर हीरो और राष्ट्रीय संपत्ति- हेमा मालिनी

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट कल शुक्रवार को पेश होगा, लेकिन उससे पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Si ...

Akash Vijayvargiya Case : दिग्विजय सिंह बोले, कार्रवाई नहीं हुई तो कथनी करनी में फर्क

क्रिकेट के बल्ले से इंदौर के एक अधिकारी की कथित पिटाई करने वाले भाजपा के विधायक और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ...

Recent Posts






















Like us on Facebook